Menu
blogid : 5733 postid : 890

लडकियों की कमी से परेशान गुजरात ।

भारत बाप है, मा नही
भारत बाप है, मा नही
  • 42 Posts
  • 227 Comments

गुजरात में १० लडकों के लिए १० लडकी जनम नही ले पाती है, ईस लिये लडकियों की कमी हो गई है । कारण सरकार को देखना है , मैं सोल्युशन की बात करता हुं ।
लडकियों की कमी के कारण लडकेवाले परेशान है । लडकीवाले भाव खाते हैं । भेंगी और गरीब लडकी को भी धनी या खाते पीते घर का लडका चाहिए । परिणाम ये हुआ है की निचे का मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लडके शादी नही पर पाते । शादी के चक्कर मे वो जात पांत भूल गये हैं । अपने से नीची जातवाली लडकी चल जाती है । कुछ दलालों ने सेवा शुरु कर दी है । महाराष्ट्र के गरीब परिवार की लडकियां ढुंढ के शादी करवा देते हैं । लडकी के मराठी माबाप दहेज और पियक्कड दामाद से परेशान है । वो लडकी देने को तो राजी हो जाते हैं लेकिन लडकी को परदेश (गुजरात परदेश लगता है) भेजना शंका करवाता है, और ईस के कारण टाईम खराब होता है या मामला अटक जाता है । शंका करने का कोइ कारण नही होना चाहीए । वो लडकी को बेचते नही है की लडकी गलत हाथों में चली जाये, बाकायदा शादी करवाते हैं । जो लड्कियां शादी कर के आई है घुलमिल गई है और खूश भी है ।
बहुजन वाले बोलते रहते है के हमारे साथ शादी-ब्याह कर के जातिप्रथा को तोडो । आज गुजरातने मौका दिया है नाता जोडो ।
देश के दुसरे राज्यों से लडकियों को बेचने के किस्से सुनने मे आते हैं । कोइ स्वयंसेवी संस्था अपना योगदान दे सकती है । उन्हें समजा सकती है । लडकी को बेचने से गलत हाथों मे जा सकती है ।
जाहिर है लडकी बेचने की नौबत आती हो वो परिवार बदतर से बदतर गरीबी की हालत में होता है । उन के लिये तो गुजरात के गरीब और मध्यम वर्गी लडका अमीर होता है । अगर पैसे की डिमांड है तो वो भी देने को तैयार है । लडकी का परिवार फायदे में ही रहता है । ठीक जगह शादी भी हो जाती है पैसे की मदद भी । और लडकी बेचने का आरोप या कलंक भी नही लगता ।
है कोइ संस्था जो ईस काम को उठा ले ?
आप दो चार काम साथ में कर लोगे ।
१ दो परिवार का आशिर्वाद मिलेगा ।
२ जातिप्रथा दूर करने में मदद करोगे ।
३ वेश्याव्यवसाय की तरफ जाती और अपना जीवन बरबाद करती लडकी को आप रोक पाओगे ।
४ और गुजराती लडकियों को भी सबक मिलेगा ज्यादा नखरा नही करना चाहिए ।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply